गुलाब के पौधे से ज्यादा फूल कैसे पायें // Care of Rose in summer

      Home / Rose  flowers Gardening / Care of Rose plant in summer season 

  नमस्कार दोस्तों !  आपका स्वागत है।  आपके अपने blog Green Garden में  दोस्तों आज हम बात करेंगे कि आप अपने घर पर , बगीचे Garden में  या फिर गार्डन में गुलाब  Rose  पौधे पर ढेर सारी फूल Flowers कैसे पा सकते हैं।
                
     दोस्तों हम सभी की कभी ना कभी तो यह ख्वाहिश होती है। कि हमारे घर में एक छोटा सा गार्डन जरूर हो  और उस गार्डन में बहुत सारी फूलों वाली पौधे भी हो  खास करके गुलाब  जब तक हमारे गार्डन में गुलाब के पौधे ना हो तब तक हमारा गार्डन अधूरा रहता है। गुलाब एक ऐसा पौधा है।  जो लगभग सभी Gardening lovers के पास होता है। अगर हमारे सभी के  गुलाब के पौधों पर फूल नहीं आ रहे हैं। तभी हमारा गार्डन अधूरा रहता है। आज हम बात करने वाले हैं। गुलाब के बारे में अगर आपके गुलाब के पौधों पर फूल नहीं आ रहे हैं। तो आप अपने गुलाब के पौधों से किस तरीके से ज्यादा फूली सकते हैं। आपको अपने गुलाब के पौधों में कौन सी खाद देनी है। और कौन सा फर्टिलाइजर देना है। जिससे हमारा गार्डन गुलाब के फूलों से भरा रहे। 

(1) ➡️ सबसे पहला काम आपको करना है गुलाब के पौधे में  निराई गुड़ाई गुड़ाई करने से गुलाब के पौधे को यह फायदा होता है।  पौधे की जो मिट्टी होती है। वह डंप नहीं हो पाती है। जब हम गुलाब के पौधे में कोई भी खाद्य फर्टिलाइजर देती है। तो गुलाब के पौधे को पूरा पोषण मिलेगा। जब गुलाब के पौधे को पूरा पोषण मिलेगा तो पौधा काफी तेजी से ग्रोथ भी करेगा और पौधे पर  ढेर सारी फूल भी आएंगे। तो सबसे पहले आपको अपने गुलाब के पौधे में गुडाई करनी है

(2)  गुलाब के लिए खाद / Rose plant fertilizer ➡️

 ऑर्गेनिक खाद ➡️ गोबर खाद, वर्मी कंपोस्ट, कंपोस्ट, केंचुआ खाद,  सरसों खली खाद , 

              
          How to grow Rose from cutting

(3)  गुलाब Rose के पौधे में खाद देने का तरीक

       इन सभी खाद्यों में से कोई एक खाद आप अपने गुलाब के पौधों मेंं दे सकते है। अगर आप अपने गुलाब के पौधे में सरसों खली खाद डालना चाहते हैं। तो आपको एक पौधे के लिए कम से कम 20 ग्राम सरसों खली खाद लेनी है। और उसे आपको कम से कम 24 घंटे के लिए पानी में भिगोने के लिए रखें देना है। 24 घंटे के बाद सरसों खली खाद बनकर तैयार हो जाएगी।  उसके बाद आप इस खाद को गुलाब के पौधे में डाल सकते हैं। अगर आप इन सभी खाद्यों में से कोई एक खाद अपने गुलाब के पौधे में डालते  तो आपका गार्डन गुलाब के फूलों से भर जाएगा । तो आप इस तरीके से गुलाब के पौधों से ज्यादा फूल ले सकते हैं ।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को एक बार शेयर जरूर कीजिए


Comments

Popular posts from this blog

गुलाब की कलम लगाने का तरीका

How to grow Rose from cutting in rainy season

नींबू के पौधे की देखभाल / Lemon plant care tips