गुलाब की कलम लगाने का तरीका


Home / Grow Rose from cutting /                                    Gardening 


 How to grow Rose from cutting in Hindi 
ऐसे लगाएं गुलाब की कटिंग (कलम) को गमले में 

गुलाब Rose को फूलों  flowers का राजा कहा जाता है।  गुलाब एक ऐसा पौधा है। जो पूरे साल फूल देता है।  लेकिन सर्दियों के सीजन में गुलाब का पौधा फूलों से भरा रहता है। और काफी सुंदर भी लगता है। दूसरे अन्य फूलों की तुलना में गुलाब को अधिक महत्व दिया गया है।  गुलाब के फूलों को पूजा एवं फूल माला, गुलदस्ते बनाने के उपयोग में लिया जाता है।गुलाब के फूल को प्यार का प्रतीक माना जाता है । आज हम आपको गुलाब को कटिंग से लगाना बताएंगे  वैसे तो गुलाब को बीज से भी उगाया जा सकता है।  गुलाब को बीच से उगाने में काफी समय लगता है।  लेकिन गुलाब कटिंग से जल्दी उग जाता है।  गुलाब को कटिंग से लगाते समय वातावरण  का ठंडा होना जरूरी है। गुलाब को बरसात के सीजन में भी कटिंग से उगाया जा सकता है। गुलाब की कटिंग लगाने के लिए मिट्टी तैयार कैसे करें।



               
              (1) मिट्टी की तैैयारी 

 गुलाब  Rose की कटिंग cutting लगाने के लिए बलुई दोमट मिट्टी सबसे अच्छी मिट्टी है। इस मिट्टी में गुलाब काफी तेजी से ग्रोथ करता है। अगर आपके पास बलुई दोमट मिट्टी नहीं है। तो आप चिकनी मिट्टी भी ले सकते हैं। इस मिट्टी में आपको  गोबर खाद , पोटाश , फास्फोरस और दूसरी  पोषक तत्वों को मिलाकर  मिट्टी तैयार करनी चाहिए। मिट्टी में गोबर खाद और अन्य  उर्वरक  मिलाने के बाद मिट्टी को भुर-भुरी बना लेनी चाहिए । अगर आप गुलाब की कटिंग को गमले में लगा रहे हैं। तो उस हमले में ड्रेनेज होल जरूर बना ले । अगर आप गुलाब को जमीन पर लगा रहे हैं। तो आप क्यारियां तैयार कर लीजि

     (2) गुलाब Rose की कलम stem लगाने का तरीका

  वैसे तो गुलाब के फूलों को सुखाकर उसके बीज से भी पौधा तैयार किया जा सकता है।  लेकिन इसे गुलाब की कलम द्वारा भी लगाया जा सकता है। यह सबसे सरल और आसान तरीका है।  गुलाब की कलम पौधे से काटने से पहले आपको यह ध्यान रखना है। कि  गुलाब की कलम आपको कम से कम 1 साल पुरानी लेनी है। और फिर आपको 5 इंच का एक छोटा गमला लेना है। उस गमले में आपको गुलाब की कटिंग लगा देनी है। अगर आप गुलाब की कलम जमीन पर लगा रहे हैं। तो उसके लिए  क्यारियां तैयार कर लेनी चाहिए। और उन क्यारियों में गुलाब की कलम लगा देनी चाहिए। अगर आपने गुलाब की कलम गमले में लगाई हुई है। तो आप उसे 25 से 30 दिन के लिए  यूं ही छोड़ दीजिए । और आपको उस गमले में हल्की हल्की आपको नमी बनाए रखनी है। जब तक गुलाब की कटिंग में जड़े ना निकल आए। गुलाब की कटिंग में जड़े निकलने के बाद आप उसे जमीन पर लगा सकते हैं।

            (3)  सिंचाई एवं देखभाल care 

अगर आपने गुलाब की कटिंग क्यारियों में लगाई हुई है। तो आपको फुहार विधि से पानी देना चाहिए। अगर गुलाब की कटिंग गमले में लगी हुई है। तो उन पर ऊपर से पानी का छिड़काव करना चाहिए। इससे गुलाब की कटिंग में शाखाएं जल्दी फूटती हैं। पानी की मात्रा पौधे की वृद्धि एवं सूर्य की रोशनी की तीव्रता पर निर्भर करती है। गुलाब के पौधे को अधिक पानी की जरूरत नहीं होती है। गुलाब के पौधों में पानी सुबह और शाम के समय  देना चाहिए। गुलाब के पौधे की वृद्धि के लिए  अन्य पौधों की भांति नाइट्रोजन युक्त खाद देनी चाहिए।  इसके अलावा खाद में  नाइट्रोजन, फास्फोरस, कैल्शियम ,मैग्नीशियम, मैग्नीज, सल्फर  जैसे महत्वपूर्ण पोषक तत्व गुलाब के पौधे के लिए अति आवश्यक है ।
समय-समय पर गुलाब के पौधे में आने वाले खरपतवार को निकाल देना चाहिए। और मिट्टी की हल्की-हल्की निराई-गुड़ाई कर देनी चाहिए। 

         (4) गुलाब में लगने वाले कीट

गुलाब के पौधों में एफिड की प्रजातियों का हमला होता है।  यह हरे रंग वाले एफिड गुलाब के पौधे को नुकसान पहुंचाते हैं।  इसके अलावा  लाल मकड़ी,रेड स्केल , रोजवेफर जैसे कीट गुलाब की पत्तियों को नुकसान पहुंचाते हैं। 

(5) गुलाब के पौधे को इन कीटों से कैसे बचाएं

गुलाब में लगने वाले इन सभी कीटों से निजात पाने के लिए। गुलाब के पौधों में कीटनाशकों का छिड़काव करना चाहिए। गुलाब के पौधे में लगने वाली जितनी भी किट होते हैं। वह सभी कीटनाशक दवाओं से खत्म हो जाते हैं।

अगर आपको हमारी यह पोस्ट पसंद आई हो तो आप इसे एक बार शेयर जरूर कीजिएगा


             

Comments

Post a Comment

Popular posts from this blog

How to grow Rose from cutting in rainy season

नींबू के पौधे की देखभाल / Lemon plant care tips