How to care and tomato fertilizer || टमाटर के पौधे की देखभाल और खाद

  Home / kitchen Gardening / How to care            and fertilizer for tomato plant 

      टमाटर tomato के पौधे की देखभाल और                                       खाद

अगर आप गमले में लगे हुए टमाटर tomato के पौधे से ढेर सारे टमाटर लेना  चाहते हैं। तो आपको कुछ बुनियादी चीजों का ध्यान रखना होगा। जैसे कि टमाटर के पौधे में खाद कब देनी है। जब टमाटर के पौधे पर फूल आ रहे हो तब आपको कितना पानी देना और टमाटर के पौधे की क्या देखभाल care करनी है।

                       टमाटर tomato 

      यें भी पढ़िए ➡️  गमले में टमाटर कैसे उगायें
     
     गमले में लगे टमाटर के पौधे की देखभाल 

अगर आपने टमाटर के पौधे गमले में लगाए हुए हैं। तो आप टमाटर के पौधे को सपोर्ट देने के लिए आप बांस की लकड़ी या फिर प्लास्टिक की छड़ी का प्रयोग कर सकती हैं। साथ ही साथ हर सप्ताह गमले को थोड़ा सा  घुमाते रहे। और टमाटर के पौधे को ऐसी जगह रखिए। जहां पर 3 से 4 घंटे की धूप आती हो



गमले में लगे टमाटर के पौधे के लिए सबसे अच्छी                        उर्वरक खाद 

आप सब्जियां उगाने के लिए सदैव जैविक खाद का ही प्रयोग करें इसके लिए आप गोबर खाद या फिर स्वयं द्वारा Kitchen waste से बनी खाद का प्रयोग कर सकते हैं। इसके अलावा आप अपने टमाटर के पौधे में वर्मी कंपोस्ट खाद, कंपोस्ट खाद का प्रयोग भी कर सकते हैं।

टमाटर के पौधे पर फूल आते समय क्या सावधानी                                  बरतें

जब आप के टमाटर के पौधे पर फूल आने लगे। तब आपको अपने टमाटर के पौधे में सीमित मात्रा में पानी देना है। जितनी पौधे को जरूरत हो। अगर आप टमाटर के पौधे में जरूरत के हिसाब से ज्यादा पानी दे देती है। तो जो टमाटर के पौधे पर फूल आए हुए हैं। वह फूल फल में बदलने से पहले ही गिर जाएंगे। और आप उस सीजन में टमाटर के पौधे से फल नहीं ले पाएंगे। तो आप टमाटर के पौधे में सीमित मात्रा में पानी दीजिए। तो इस तरीके से आप अपने टमाटर के पौधे से ढेर सारे फल ले सकते हैं।

यें भी पढ़िए ➡️ टमाटर की फसल में लगने वाले कीट और रोकथाम

Comments

Popular posts from this blog

गुलाब की कलम लगाने का तरीका

How to grow Rose from cutting in rainy season

नींबू के पौधे की देखभाल / Lemon plant care tips