How to care rose plant in summer // गर्मीयों में गुलाब की देखभाल कैसे करें

  Home / Gardening, farming  / How to               care Rose plant in summer 

     गर्मीयों में गुलाब की देखभाल कैसे करें 

गुलाब Rose तो हम सभी का पसंदीदा पौधा है। आप के बगीचे में गुलाब के ढेर सारे पौधे लगे हो तो आस - पास का वातावरण भी सुंदर लगने लगता है। अगर आप अपने गुलाब के पौधों से सर्दियों में ढेर सारे फूल और कलियां लेना चाहते हैं। तो गर्मियों में आपको अपने गुलाब के पौधों की खास देखरेख करनी होगी।
               गर्मीयों में गुलाब की देखभाल 

(1). सर्दियों में अगर आप अपने गुलाब के बगीचे को फूलों की महक से महकाने चाहते हैं। तो आपको जून-जुलाई में अपने गुलाब के पौधों की कटाई छटाई कर देनी है।

(2). गर्मियों में आपको अपने गुलाब के पौधों की 15 से 20 दिन बाद निराई गुड़ाई करते रहनी है। निराई गुड़ाई करने से पौधा स्वस्थ और मजबूत बना रहता है।

(3). गुलाब के पौधों की निराई गुड़ाई करने के बाद आपको अपने गुलाब केे पौधों में कोई भी ऑर्गेनिक खाद डाल देना है। अगर आपने गुलाब के पौधे गमलों में लगाए हुए हैं। तो आप अपने गुलाब के पौधों में उबली हुई चाय पत्ती भी डाल सकते हैं। उबली हुई चाय पत्ती आपको अपने गुलाब केे पौधों महीने में एक बार डालनी है।

(4). गर्मियों में आपको अपने गुलाब के पौधों में पानी हर रोज देना है। पाानी सुबह और शाम के समय देना है।और महीने में तीन बार आपको अपने गुलाब के पौधों को नहलाना है। पौधों को नहलाने से पौधे और भी खूबसूरत दिखने लगते हैं।

(5). गर्मियों में आपको अपने गुलाब के पौधों के साथ सिर्फ ये 4 काम करने है। और सर्दियों में आपका पूरा गुलाब का बगीचा गुलाब की भीनी भीनी खुशबू के साथ महकने लगेगा।


   

Comments

Popular posts from this blog

गुलाब की कलम लगाने का तरीका

How to grow Rose from cutting in rainy season

नींबू के पौधे की देखभाल / Lemon plant care tips