How to Grow bottle gourd from seeds at home

  Home  / Kitchen Gardening/ vegetable /
How to grow Loki from seed in containers

लौकी बहुत ही स्वास्थ्यवर्धक सब्जी है। लौकी को लगभग पूरी साल उगाया जाता है। आजकल तो घर की छत पर गमलों में या फिर कंटेनर में ,  पुरानी बाल्टी आदि में लौकी को उगाया जा रहा है। अगर आप भी अपने घर पर गमलों में या फिर अपने बगीचे में सब्जियां उगाने के शौकीन है। तो आज हम आपको घर पर गमलों में लौकी को उगाना बताएंगे।
 अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगती है। तो आप हमारी इस पोस्ट को अन्य लोगों के साथ शेयर जरूर करें।


यें भी पढ़िए ⤵️
How to grow tomato at home



लौकी को उगाने के लिए मिट्टी की तैयारी -
घर पर गमलों में लौकी उगाने के लिए 50% साधारण जमीन की मिट्टी वों चाहे बगीचे की हो या फिर खेत की 
( Garden soil ) 30% गोबर कंपोस्ट खाद या वर्मी कंपोस्ट खाद भी चलेगी। 20% रेतीली मिट्टी इन तीनों को मिलाकर मिश्रण तैयार करें। लौकी को सबसे अधिक बलुई दोमट मिट्टी पसंद है। मिट्टी में खाद की मात्रा सीमित रखें। ज्यादा खाद होने पर बीज अंकुरित नहीं होगा और खराब हो जाएगा।

यें भी पढ़िए ⤵️
How to grow coriander from seeds at home


गमले का चुनाव - 
घर पर गमले में लौकी उगाने के लिए कम से कम 10'' इंच का गमला ले या फिर उससे बड़ा गमले की जगह पर आप कोई भी कंटेनर ले सकती हैं।,या प्लास्टिक की बाल्टी गमले की तली में या फिर कंटेनर की तली में पानी निकलने के लिये छेद होना बहुत ही जरूरी है। वर्ना अधिक मात्रा में पानी होने पर पौधा सड़कर मर सकता है।

घर पर गमलों में लौकी उगाने का सही समय -
सर्दियों को छोड़कर लगभग पूरी साल लौकी उगाई जा सकती है। 20° से 35° तक का तापमान लौकी को उगाने के लिए सर्वोत्तम होता है। फरवरी-मार्च से सितंबर तक लौकी को उगाया जा सकता है।

यें भी पढ़िए ⤵️
How to grow Brinjal from seeds at home


लौकी का सबसे अच्छा बीज
घर पर गमले में लौकी उगाते समय संकर बीज ( Hybree seed ) का ही प्रयोग करें। क्योंकि संकर किस्म की लौकी पर अच्छे और ज्यादा फल आते हैं। अगर आप जमीन पर लौकी उगा रहे हैं। तो देशी किस्म की लौकी उगा सकते हैं। लौकी का बीज पानी के प्रति संवेदनशील होता है। यानि की सड़ता बहुत जल्दी है। इसलिए घर पर गमलों में लौकी उगाते समय बीज लगाने के बाद गमले में जरूरत से ज्यादा पानी ना दें।

लौकी को गमले में उगाने की विधि -
घर पर गमलों में लौकी उगाते समय सबसे पहले मिट्टी तैयार करने के बाद किसी बड़े गमले या फिर कंटेनर मैं मिट्टी भर ले। उसके बाद लौकी का बीज मिट्टी में लगा दे। लौकी का बीज मिट्टी में ज्यादा गहराई में ना दवाएं। कम से कम आधा इंच गहराई में लौकी का बीज लगाए। और समय-समय पर गमले में पानी देते रहें। और मिट्टी में नमी बनायें रखें। जिससे लौकी का बीज जल्दी और आसानी से अंकुरित हो सकें। 5 से 7 दिन में लौकी का बीज अंकुरित हो जाता है। अब जरूरत है पौधे को धूप में रखने की कम से कम 3 से 4 घंटे के लिए और लौकी के पौधों में सीमित मात्रा में ही पानी दे। ज्यादा पानी देने पर पौधा सड़कर के खराब हो जाएगा।

तो इस प्रकार आप अपने घर पर गमलों में या फिर बगीचे में लौकी को बड़ी आसानी से उगा सकते हैं।











Comments

Popular posts from this blog

गुलाब की कलम लगाने का तरीका

How to grow Rose from cutting in rainy season

नींबू के पौधे की देखभाल / Lemon plant care tips