How to grow Brinjal in pot (at home)

Home/ kitchen gardening /Gardening tips

  घर पर गमलो में बैंगन उगाने की पूरी जानकारी

आजकल घर पर गमलों मैं सब्जियां उगाने का चलन बहुत ही बढ़ गया है। इसके बहुत सारे कारण हैं। सब्जियों को उगाने में या फिर पौधों से ज्यादा फल लेने के लिए बड़े स्तर पर केमिकल pesticides डाले जाते हैं। जो हमारे स्वास्थ्य के लिए बेहद हानिकारक होते हैं। आप में से बहुत सारे दोस्त केमिकल से बचने के लिए अपने घर पर गमलों में ही सब्जियां उगाते हैं। आज हम आपको गमलों में बैगन को उगाना बताएंगे
                    Brinjal plant

बैगन Brinjal बहुत ही पॉपुलर सब्जी है। बैगन की सब्जी हो या फिर बैगन का भर्ता हर किसी को पसंद आता है। आज हम आपके साथ घर पर गमलों में बैंगन उगाने की पूरी जानकारी शेयर करेंगे। अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आये तो आप इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर जरूर करें।



बैगन को उगाने का सही समय -
 बैगन एक ऐसी सब्जी है। जिसे लगभग पूरी साल ही उगाया जाता है। बैगन दिसंबर और जनवरी की तेरी सर्दी को छोड़कर यह लगभग हर समय अच्छे फल देता है।

 गर्मियों के मौसम में - 
फरवरी से लेकर मार्च तक लगा सकते हैं।

 बरसात और सर्दी मे - 
 जून और जुलाई

 गर्मी के मौसम के लिये के बीज लगाने का समय फरवरी का दूसरा सप्ताह ( 20-25°) तापमान होने पर बैंगन के बीज लगा सकती हैं। बीजों के सही अंकुरण के लिये गर्म मौसम होना अति आवश्यक है।
 सर्दियों के मौसम में बैंगन के बीज लगाने का सही -
 मई के अंतिम सप्ताह में बैगन के बीच लगा दीजिए। 18 से 20 दिन में बैगन के बीजों से अच्छे पौधे तैयार हो जाएंगे। जब बैंगन के पौधे 4 से 5 पत्तियों के या 3 से 4 इंच साइज के हो जाएं। तब आप बैगन के इन पौधों को अपने गमलों में या फिर जमीन पर लगा दीजिए।

 बैगन का कौन सा बीज अच्छा होता है।-
बाजार में आपको कई तरह के बैगन मिल जाएंगे। कुछ लंबे बैगन होते हैं। तो कुछ गोल बैगन होती हैं। तो कुछ आपको बाजार में सफेद रंग के भी बैगन मिल जाएंगे। अगर बात की जाए अच्छे स्वाद वाले बैगन की तो आप अपने किचन गार्डन में गोल वैरायटी का बैगन उगाएं। गोल वैरायटी वाले बैगन की सब्जी और भर्ता दोनों ही स्वादिष्ट होते हैं। तो आप अपने गमलों में गोल वैरायटी वाला बैगन ही उगाएं।

 बैगन के लिए गमले pot का आकार -
बैगन को उगाने के लिए कम से कम 12ʼʼ या उससे बड़ा गमला प्रयोग मैं लाना चाहिए। गमले की जगह पर ग्रो बैग भी ले सकते हैं। जितना बड़ा गमला होगा उतना बेहतर आपका बैगन का पौधा तैयार होगा आप अपने बगीचे की जमीन पर भी बैगन उगा सकते हैं। बैगन को बलुई दोमट मिट्टी और हल्की चिकनी मिट्टी पसंद है।

बैगन के लिए गमले की तैयारी -
 बैगन को गमले में लगाने से पहले गमले की निचली सतह में पानी निकलने के लिये ज्यादा से ज्यादा छेद होनी चाहिए।

बैंगन के बीज लगाने के लिए मिट्टी की तैयारी - 
बैगन को बीच सेवा ना बहुत ही आसान है। बैंगन के बीज लगाने के कुछ ही दिनों बाद बैंगन के बीज अंकुरित होने लगते है। आप जब भी बैंगन के बीज उगाना चाहे। उससे पहले बीज लगाने के लिए मिट्टी की तैयारी कर ले। सब्जियों के बीज उगाने के लिए अपने बगीचे की साधारण किस्म की मिट्टी ही काफी अच्छी मिट्टी रहती  है। इसके लिए आपको अपने बगीचे की मिट्टी ( 80% मिट्टी और खाद 20%) ले लीजिए। मिट्टी में आपको 20% कोई भी ऑर्गेनिक खाद मिक्स कर लेनी है। जैसे कि गोबर खाद है। वर्मी कंपोस्ट है।
बीज लगाने की विधि -
अपने बगीचे की मिट्टी (80%) और ऑर्गेनिक खाद (20%) को मिलाकर मिट्टी तैयार करें। इस मिट्टी को आप किसी गमले में या फिर किसी ग्रो बैग में भरकर के 1दिन के लिए धूप में छोड़ दें। जिससे मिट्टी में उचित गर्मी बन सके। इसके बाद मिट्टी की ऊपरी परत को एक समान कर बैगन के बीजों को बिखेर दें। बीजों के ऊपर हल्की मात्रा में मिट्टी या फिर खाद डाल दें। जिससे बीज एक जगह पर स्थिर बनी रहे। गमले में पानी बहुत ही सावधानी से देना चाहिए। पानी देते समय बीज उखड़े नहीं। इसलिए आप हजारे की सहायता से पानी दीजिए। इसके बाद आप उस गमले को ऐसी जगह रखिए। जहां पर हल्की फुल्की धूप आती हो। मिट्टी में हल्की हल्की नमी बनी रहनी चाहिए। 7 से 8 दिन में बैगन के सभी बीज अंकुरित होने लगेंगे। जैसे ही बैगन के सभी बीज अंकुरित हो जाएं। फिर आप उस गमले को धूप में रखना शुरू कर दें। इससे आप के पौधे खराब नहीं होंगे। और पौधे मजबूत भी हो जाएंगे।

बैगन के पौधों को रिपोर्ट कैसे करें-
जब बैगन के पौधों में चार से पांच पत्तियां निकल आए। तब आप उन बैगन के पौधों को किसी दूसरे गमलों में लगा सकती हैं। पौधे लगाने के बाद आप उस गमले में भरपूर पानी दीजिए जब तक गमले से बाहर ना निकलने लगे। इस प्रकार से आप अपने घर पर गमलों में बैंगन के पौधे बड़ी आसानी से उगा सकते हैं। अगर आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई हो तो आप इससे दूसरों लोगों के साथ शेयर जरूर करें।





Comments

Popular posts from this blog

गुलाब की कलम लगाने का तरीका

How to grow Rose from cutting in rainy season

नींबू के पौधे की देखभाल / Lemon plant care tips