The 5 Best flower plants to Grow in rainy season from cutting // बरसात में कटिंग से उगाए जाने वाले 5 फूलों के पौधे



Home/kitchen Gardening/ Gardening  tips
बरसात में कटिंग से उगाए जाने वाले 5 फूलों के पौधे

   Grow 5 flowers plants from cutting 

 बरसात का मौसम पौधे लगाने के लिए सबसे अच्छा मौसम होता है। बरसात के मौसम में आप अपने घर पर कई तरह के फूलों वाले पौधों की कटिंग भी उगा सकते हैं। इस समय पौधों को बड़ी आसानी से लगाया जा सकता है। आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने वाली है। जिन्हें इस बरसात के मौसम में कटिंग के द्वारा बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है। बिना पैसा खर्च किए और बहुत ही कम मेहनत में आप बहुत सुंदर सुंदर फूलों वाले पौधे लगा सकते हैं। 

बरसात के मौसम में पौधे लगाने के फायदे
■ बरसात के मौसम में प्राकृतिक रूप से पानी बरसने लगता है जिसके कारण वातावरण में नमी की मात्रा बढ़ जाती है। बरसात के मौसम में कोई भी पौधा काफी तेजी से वृद्धि करता है। बरसाती पानी में बहुत सारी पोषक तत्व होते हैं। जो हमारे पेड़ पौधों के लिए बहुत ही ज्यादा लाभदायक है। इसलिए बरसात के मौसम में पेड़ पौधे काफी मोटे मजबूत और स्वस्थ हो जाते हैं। बरसात के मौसम में कटिंग से पौधे उगाने पर कटिंग काफी जल्दी लग जाती है। और उन कटिंग में जड़े भी काफी तेजी से अंकुरित हो जाती है।

यें भी पढ़िए ⤵️


■  बरसात के मौसम में तापमान एक समान रहता है। इसलिए किसी भी पौधे की कटिंग लगाने पर कटिंग बहुत ही जल्दी अंकुरित हो जाती है। और उसमें शाखाएं भी बहुत तेजी से बढ़ने लगती हैं। इसलिए फूलदार पौधे या फलदार पौधों की कटिंग बरसात के मौसम मैं आसानी से लगाई जा सकती है।

■ अगर आपको हमारे द्वारा दी गई जानकारी अच्छी लगती है। तो आप हमारी इस पोस्ट को अन्य लोगों के साथ शेयर जरूर करें।

कटिंग से उगाये जाने वाले 5 फूलों के पौधे
बरसात के सीजन में बहुत सारे फूलों के पौधो की कटिंग बड़ी आसानी से लगाई जा सकती हैं। उनमें से कुछ अच्छे फूलदार जपौधों की कटिंग उगाने का तरीका हम आपको बताने जा रहे हैं।


मोगरा ( mogra )
सुगंधित फूलों की बात की जाए तो मोगरा का पौधा बहुत ही अच्छी सुगंध देने वाला पौधा है। यह सर्दियों के मौसम को छोड़कर गर्मी और बरसात के मौसम में सफेद रंग के सुगंधित फूल देता है। जिनमें भीनी भीनी मीठी सुगंध आती है। मोगरा के पौधे को बरसात के सीजन में कटिंग से बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है। मोगरा को कटिंग से लगाने के लिए इसके एक साल पुरानी शाखा जिसकी लंबाई 2-3 इंच कटिंग बनाकर जमीन पर या किसी गमले में लगा दें। 18 से 20 दिन में कटिंग से छोटी-छोटी दो शाखायें निकलना शुरू हो जायेगी।


गुड़हल ( Hibiscus )
देसी गुड़हल के पौधे को बरसात के मौसम में कटिंग के द्वारा बड़ी आसानी से उगाया जा सकता है। अगर बात की जाए फूलदार पौधों की तो गुड़हल का पौधा बहुत सुंदर फूल देने वाला पौधा है। गुड़हल का पौधा लगभग पूरी साल फूल देता है। और यह कई अलग अलग कलरों में भी आपको मिल जाएगा। आप इस पौधे को कटिंग के द्वारा अपने घर पर गमलों में या फिर जमीन पर भी लगा सकती हैं। इसके लिए आपको कटिंग कम से कम 6 महीने पुरानी लेनी है। कटिंग की लंबाई कम से कम 6 से 7 इंच होनी चाहिए। और फिर आपको इस गुड़हल की कटिंग को आपको अपने गमलों में या फिर जमीन पर लगा देना है।

यें भी पढ़िए ⤵️
How to Grow tomato at home


■  इसी तरीके से आप अपने घर पर या फिर बगीचे में गुलाब, बोगनविलिया, मधुमालती, चाँदनी, रातरानी आदि को कटिंग से बरसात के सीजन में उगा सकती है।

कटिंग लगाने के लिये मिट्टी की तैयारी कैसे करें।
बरसात के मौसम में कटिंग उगाने के लिये आपको मिट्टी बनाते समय कुछ बातों का विशेष ध्यान रखना है किसी भी पौधे को कटिंग से उगाने के लिये मिट्टी का उर्वरक होना बहुत ही जरूरी है। चिकनी मिट्टी नए पौधे बनाने के लिये सबसे अच्छी रहती है।

बगीचे की मिट्टी - 60%
 गोबर खाद या कंपोस्ट खाद - 30%
 रेतीली मिट्टी -10%


 किसमें कटिंग लगायें,
फूल वाले पौधों को कटिंग लगाते समय इन्हें छोटी से छोटी Grow Bags में उगाने की कोशिश करें। क्योंकि बारिश का मौसम है। लगातार पानी बरसने पर आप इन Grow Bags उठाकर किसी सुरक्षित जगह आसानी से रख पाएंगे। जिससे ज्यादा बारिश होने पर भी यह कटिंग सड़कर  खराब नहीं होंगी। अगर आप कटिंग को जमीन पर लगा रहे हैं। तो जमीन में अतिरिक्त पानी निकलने के लिये जगह बनायें ।

Comments

Popular posts from this blog

गुलाब की कलम लगाने का तरीका

How to grow Rose from cutting in rainy season

नींबू के पौधे की देखभाल / Lemon plant care tips