How to grow Bean vegetable at home // छत पर सेम उगाने की अनोखी तकनीक

Home / Kitchen Gardening /vegetable   How to Grow Green Bean vegetable at home

 सेम बहुत ही पॉपुलर सब्जी है। अगर आप सेम की सब्जी का सही स्वाद लेना चाहती हैं। तो सेम का ताजा होना बहुत जरूरी है। आज हम आपको घर की छत पर सेम को उगाने की पूरी जानकारी देंगे। जिससे आप अपने घर की छत पर सेम उगा सकें । अगर आपको हमारी जानकारी पसंद आये तो आप इसे दूसरे लोगों के साथ शेयर जरूर करें।
                 Grow Beans seeds 
 सेम Bean उगाने का सही समय -
 सेम एक ऐसी सब्जी है। सेम संसार के प्रायः सभी भागों में उगाई जाती है। सेम ठंडी जलवायु की फसल है। सेम को बीच से उगाने का सही समय जून - जुलाई सेम को बीज से उगाने के लिए न्यूनतम तापमान 15° और अधिकतम तापमा 22° आवश्यक होता है।

 सेम के बीज seeds लगाना
 सेम के बीज उगाना बहुत ही आसान है। सेम के बीज बहुत तेजी से अंकुरित हो जाते हैं। आप जब भी सेम के बीज उगाना चाहे। उससे पहले बीज लगाने के लियें मिट्टी की तैयारी कर ले। सब्जियों vegetable के बीज उगाने के लिए साधारण किस्म की मिट्टी ही काफी अच्छी रहती है। इसके लिए आप अपने बगीचे की मिट्टी (70%) मिट्टी 30% खाद) ले लीजिए और इस मिट्टी में ऑर्गेनिक खाद को मिक्स कर ले। जैसे गोबर खाद compost है वर्मी कंपोस्ट ।

 बीज लगाने Growing की विधि
बगीचे की मिट्टी (70%) और खाद (30%) को मिलाकर मिट्टी तैयार करें। इस मिट्टी को किसी गमले में भरकर  एक दिन के लिये धूप में छोड़ दें। जिससे मिट्टी में उचित गर्मी बन सके। इसके बाद मिट्टी की ऊपरी परत को एक समान कर सेम के बीज लगा देनी चाहिए। और फिर बीजों के ऊपर हल्की-हल्की मात्रा में मिट्टी या फिर खाद डाल देनी चाहिए। जिससे बीज एक जगह पर स्थिर रह सके। पानी आपको सावधानी से देना है। पानी देते समय बीज उखड़ ना जाये इसलिए हजारे की सहायता से पानी दें। इसके बाद बीज लगे गमले को ऐसी जगह रखें जहां हल्की धूप रहती हो मिट्टी में हल्की नमी बनायें रखनी है। 5 से 6 दिन में सेम के सभी बीज अंकुरित हो जाएंगे। जैसे ही सेम के बीज अंकुरित हो जाये। गमले को कुछ समय के लियें धूप में रखना शुरु कर दें

 सेम के लिए गमले pot का आकार -
सेम को उगाने के लिये कम से कम 10'' या उससे बड़ा गमला प्रयोग में लाना चाहिए। आप घर पर कंटेनर में, प्लास्टिक की बोरी में या गमले में सेम को उगा सकते हैं। जितना बड़ा गमला होगा। उतना ही बेहतर सेम का पौधा तैयार होगा।

 सेम के लिए गमले की तैयारी -
 सेम को गमले में आने से पहले गमले की निचली सतह में पानी निकलने के लिये ज्यादा से ज्यादा छेद होने चाहिए। अगर गमले में छेद नहीं होंगे तो सेम के पौधे उचित विकास नहीं कर पाएंगे। गमले की तली में जो छेद होता है। उनसे पानी ही नहीं निकलता बल्कि हवा का आवागमन भी होता है।

तो इस प्रकार आप अपने घर की छत पर गमलों में या फिर किसी कंटेनर में सेम को बड़ी आसानी से उगा सकते हैं। अगर आपको हमारी यें जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इसे दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें








Comments

Popular posts from this blog

गुलाब की कलम लगाने का तरीका

How to grow Rose from cutting in rainy season

नींबू के पौधे की देखभाल / Lemon plant care tips