How to grow pumpkin from seed at home / घर पर कद्दू उगाने की पूरी जानकारी

  Home / Gardening vegetable / farming

  कद्दू  pumpkin का बेलवर्गीय सब्जियों में प्रमुख स्थान है। भारत के विभिन्नन भागों मे कद्दू की फसल की जाती है। भारत के विभिन्न भागों में कद्दू और कदीमा के नाम से जाना जाता है। कद्दू की सब्जी के साथ साथ इसकी कई प्रकार की मिठाइयाँ भी बनाई जाती है। आइए जानते हैं। आप अपने घर पर कद्दू को गमलों में कैसे लगा सकते हैं।
यें भी पढ़िए ⤵️
घर पर गमलो में लगे पौधो की देखरेख कैसे करें 

कद्दू को उगाने के लिए जलवायु -

इसके लिए गर्म जलवायु की आवश्यकता होती है। कद्दू की खेती के लिए शितोष्ण एवं समशीतोष्ण जलवायु उपयुक्त होती है। कद्दू की खेती के लिए 18 से 30 डिग्री सेंटीग्रेड तापमान होना चाहिए।
यें भी पढ़िए⤵️
घर पर गमलो में मिर्च के पौधे कैसे उगाये


मिट्टी soil की तैयारी -

 कद्दू के बीजों seeds को मिट्टी में लगाने के लिए आपको अपने बगीचे की मिट्टी गार्डन की मिट्टी 70% लेनी है। और उसी मिट्टी में आपको 30% गोबर खाद मिक्स कर लेनी है। गोबर खाद की जगह पर आप वर्मी कंपोस्ट मिक्स कर सकती हैं। और कंपोस्ट खाद को मिक्स कर सकती है। मिक्की रेडी करने के बाद आपको गमले का चुनाव करना है।

गमला pot -

कद्दू को गमले में लगाने के लिए आपको कम से कम 18 से 20 इंच का गमला लेना है। गमले की जगह पर आप कोई भी बड़ा सा कंटेनर ले सकती हैं। और उस कंटेनर में आपको जो हमने मिट्टी तैयार की हुई थी उस मिट्टी को भर लेना है।

 कद्दू की उन्नतशील किस्में (Advanced varieties of pumpkin)

(1). पूसा विकास

(2). पूसा हाइब्रिड

(3). पूसा विश्वास

(4). पूसा अलंकार

 इन 4 किस्मों में से आपको किसी एक किस्म का बीज लेना है। और उस बीज को आपको गमले में या फिर कंटेनर में 2 इंच की गहराई में लगा देना है। और फिर आपको उस गमले में या कंटेनर में भरपूर पानी डाल देना है। और कुछ ही दिनों में आपके कदू के सभी बीज उग आएंगे। तो इस तरीके से आप अपने घर पर गमले में कदू को बड़ी आसानी से उगा सकते हैं ।










Comments

Popular posts from this blog

गुलाब की कलम लगाने का तरीका

How to grow Rose from cutting in rainy season

नींबू के पौधे की देखभाल / Lemon plant care tips