टमाटर की उन्नतशील खेती

 टमाटर की उन्नत खेती // Tomato cultivation

 परिचय》टमाटर tomato एक लोकप्रिय सब्जी है। इस फसल को सम्पूर्ण भारतवर्ष में सफलतापूर्वक उगाया जाता है। टमाटर में कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, कैल्शियम , आयरन तथा अन्य खनिज लवण प्रचुर मात्रा में उपस्थित होते हैं। आज हम आपके साथ टमाटर को उगाने की पूरी जानकारी शेयर करने वाली हैं। अगर आपको यह जानकारी अच्छी लगे तो आप इसे दूसरेेेे लोगों के साथ शेयर जरूर करें।
उत्पत्ति 》ऐसा माना जाता है। टमाटर की उत्पत्ति दक्षिण अमेरिका use में हुई है। इसका प्रमुख स्थान दक्षिण अमेरिका है।

जलवायु 》टमाटर को उष्ण जलवायु की फसल माना जाता है। टमाटर की फसल के लिए 20 से  25 डिग्री सेल्सियस तापमान सबसे उपयुक्त होता है।

भूमि एवं खेत की तैयारी 》टमाटर की अच्छी उपज के लिए बलुई दोमट मिट्टी सर्वोत्तम रहती है जिसका पीएच मान 6:00 से 8:00 के बीच में हो इस प्रकार की भूमि में आप टमाटर की अच्छी पैदावार कर सकते हैं।

 टमाटर की उन्नत किस्में 》

■  पूजा रूबी
■ पंत बहार
■ पंत टमाटर
■ रूपाली
■ अंगूर लता
■ अजंता
■ वैशाली
यह टमाटर की सबसे अच्छी उन्नतशील किस्में हैं।

टमाटर के पौधे तैयार करना 》टमाटर की पौध तैयार करने के लिए जिस भूमि की तैयारी की गई है। उस भूमि की अच्छी तरह से जुताई करके मिट्टी soil भुरभुरी बना लेनी चाहिए। और कॉल तैयार करने लिए 15 से मी ऊंची और 5 × 1 मीटर आकार की 15 से 20 क्यारियां बनानी चाहिए। दोनों क्यारियों के बीच 40 - 60 सेमी चौड़ी नाली छोड़ देनी चाहिए। जिससे पौधों की निराई गुड़ाई करने में सुविधा रहती है।

बीज की मात्रा ‌‌》टमाटर का बीज seeds एक हेक्टेयर फसल के लिए 400 से 500 ग्राम बीज की आवश्यकता होती है। टमाटर के बीज आपको अच्छी क्वालिटी के लेने हैं। अब आप टमाटर के अच्छी क्वालिटी की बीज ऑनलाइन भी खरीद सकते हैं।

टमाटर के बीज बोने का समय》वैसे तो आप टमाटर को बीज से कभी भी उगा सकते हैं। लेकिन मैदानी भागों में शीतकालीन फसल जून-जुलाई एवं ग्रीष्मकालीन फसल की बुवाई नवंबर दिसंबर के महीने में की जाती है।

 खेत में पौधों की रोपाई 》 टमाटर की ग्रीष्मकाल की पौध की रोपाई जनवरी से फरवरी तक कर देनी चाहिए। और शीतकाल की पौध की रोपाई जुलाई-अगस्त तथा सितंबर तक कर देनी चाहिए।

खाद तथा उर्वरक 》टमाटर की फसल से अच्छी पैदावार लेनेेे के लिए मिट्टी का उर्वरक होना बहुत ही जरूरी है। खेत में टमाटर के पौधे रोपने से 25 से 30 दिन पहले खेत में आप गोबर की सड़ी हुई खाद compost fertilizer 180 से  200 क्विंटल प्रति हेक्टेयर के हिसाब से खेत की मिट्टी में जुताई करके मिला देनी चाहिए।

टमाटर के पौधों की देखभाल》टमाटर के खेत में तीन से चार बार निराई गुड़ाई की आवश्यकता होती है। और खरपतवार को नष्ट करने के लिए आप अपने खेत में आप लाशों तथा टोक e - 25 खरपतवार नासी रसायन का छिड़काव करना चाहिए। इसे 1 लीटर पानी में घोलकर प्रति हेक्टेयर की दर से छिड़काव करना चाहिए।

उपज 》टमाटर के पौधों पर 7 से 8 सप्ताह बाद फूूल आने की शुरुआत हो जाती है। और 3 महीने में फल पूरी तरह से तैयार हो जाते हैं। एक हेक्टेयर खेत में 250से 300 क्विंटल उपज बड़ी आसानी से मिल जाती है।

 बीमा insurance 》अब किसान भाई अपनी किसी भी फसल का बीमा insurance करा सकते हैं। बीमा से हमारे किसान भाइयों को बहुत सारे लाभ है।

Comments

Popular posts from this blog

गुलाब की कलम लगाने का तरीका

How to grow Rose from cutting in rainy season

नींबू के पौधे की देखभाल / Lemon plant care tips