How to grow tomato from seeds at home // घर पर गमले में टमाटर को कैसे उगाये

    Home / kitchen Gardening / vegetable 
     गमले में टमाटर कैसे उगायें // How to grow              Tomato from seeds in pots 

नमस्कार दोस्तों

सब्जियों को उगाना हम सभी का शौक हो गया है। और अब तो यह काफी जरूरी भी है। क्योंकि हमारे पास समय है। और बगीचा है। तो हमें कोशिश भी करनी चाहिए। सब्जियों को उगाने की जिससे हमें ताजा और स्वादिष्ट सब्जियां खाने को मिल सके। गांव में तो किसान भाइयों के पास जमीन होती है। तो वह बड़ी आसानी से जमीन पर सब्जियां उगा लेते हैं। लेकिन शहरों में थोड़ी समस्या होती है। शहर के लोगों के पास जमीन ना होने के कारण वह अपने घर पर सब्जियां नहीं उगा पाती हैं।
 लेकिन शहर के लोग भी अपनी टेरिस पर गमलों में बड़ी आसानी के साथ सब्जियां उगा सकते हैं। गमलों में सब्जियां उगाना इतना आसान नहीं है जितना जमीन पर अगर आप गमलों में सब्जियां उगाना चाहते है। तो आपको थोड़ी बहुत मेहनत तो करनी पड़ेगी। तो आइए जानते हैं। आप अपने घर पर गमलों में बड़ी आसानी के साथ टमाटर को कैसे उगा सकते हैं।

 यें भी पढ़िए ➡️   टमाटर की देखभाल और खाद

          टमाटर tomato को उगाने का सही समय

टमाटर मुख्यतः सर्दियों की फसल है। परंतु से ठंडे मौसम में बड़े पैमाने पर उगाया जाता है। इसे अगस्त से लेकर जनवरी तक और फरवरी से लेकर अप्रैल तक उगाया जा सकता है। इसके सफल उत्पादन हेतु तापमान 21° - 30° डिग्री तापमान अनुकूल माना गया है। इससे भी ज्यादा तापमान होने पर टमाटर पर फल नहीं आते या फिर फलों का साइज छोटा होता है। तो आप कोशिश करें कि जब तापमान कम हो उस समय टमाटर उगाएं।



                   बीजों seeds का चुनाव

सब्जियां उगाने का बुनियादी सिद्धांत है कि आप हमेशा अच्छी कंपनी के अच्छी क्वालिटी के ही बीच प्रयोग में लाएं। अगर बीज नहीं होंगे तो पौधे भी अच्छी नहीं होंगे। और फिर उनमें अच्छे टमाटर भी आपको नहीं मिलेंगे। तो आप अच्छी किस्म के ही बीच खरीदें।

           टमाटर की सबसे अच्छी किस्में

(1). पूजा दिव्या
(2). पूसा संकर 
(3). पूसा रूबी
(4). पूसा शीतल
ये टमाटर की सबसे अच्छी किस्में हैं।

           Seedling  तैयार करना 
अच्छे टमाटर के पौधे उगाने के लिए सबसे पहले आपको अच्छी सीडलिंग तैयार करनी होगी। अच्छी सीडलिंग तैयार करने के लिए आप टमाटर के बीजों को कोकोपीट या फिर बालू और गोबर खाद के मिश्रण में ही बीज उगाएं। टमाटर उगाते समय आप इस बात का ध्यान रखें। पानी का आपको सीमित मात्रा में ही छिड़काव करना है। जिससे अधिक से अधिक टमाटर के पौधों की  जड़े बनें। टमाटर के पौधे में जितनी अधिक जड़े बनेगी पौधा उतना ही स्वस्थ और मजबूत बनेगा। टमाटर की सीडलिंग 18 से 20 दिन में रोपण के लिए तैयार हो जाती है। टमाटर के पौधे पर 4 से 5 पत्तियां होने पर आप टमाटर के पौधे को गमले में लगा सकते हैं।
                   गमला pot

अगर आप छत पर सब्जियों उगा रहे हैं। तो आप प्लास्टिक के गमले का यूज़ करें। या फिर प्लास्टिक की पॉलीथिन जो सब्जियां उगाने के लिए स्पेशली तैयार की जाती है। गमला आपको कम से कम 12 इंच का लेना है। और पॉलिथीन भी आपको लगभग 12 इंच की ही लेनी है। अगर आप गमले प्रयोग कर रहे हैं या फिर पॉलिथीन तो उनमें आप पानी निकलने की व्यवस्था सही रखें।

                   मिट्टी soil तैयार करना

टमाटर tomato को गमले में लगाने के लिए आपको अपने गार्डन की नार्मल मिट्टी 50% लेनी होगी। 30% गोबर खाद और 20% बालू मिट्टी बालू मिट्टी ना होने पर आप कोकोपीट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। टमाटर के पौधे पर अधिक मात्रा में फल आते है। तो आप ध्यान रखिए समय-समय पर आपको गोबर खाद अपने पौधों में लगाते रहनी है। और समय-समय पर ही आपको टमाटर के पौधे मे fertilizer भी देते रहना है। तो इस तरीके से आप अपनी छत पर गमलों में बड़ी आसानी से टमाटर उगा सकते हैं।

यें भी पढ़िए ➡️ टमाटर की फसल में लगने वाले बीमारियां एवं उनकी रोकथाम


Comments

Popular posts from this blog

गुलाब की कलम लगाने का तरीका

How to grow Rose from cutting in rainy season

नींबू के पौधे की देखभाल / Lemon plant care tips