How to grow Chillies from chillies at home

   Home / Kitchen Gardening / Farming 
  How to grow chillies in pots ( at home)

 मिर्च सबसे अधिक यूज की जाने वाली सब्जी है। मिर्च के बिना किसी भी सब्जी का स्वाद अधूरा रहता है। मिर्च को लगभग हर तरह के खाने में प्रयोग किया जाता है। लेकिन अगर आप खाने का सही स्वाद लेना चाहती हैं। तो मिर्च ताजा होना बहुत ही आवश्यक है। आज हम आपके साथ घर पर गमले में मिर्च उगाने की पूरी जानकारी शेयर करेंगे। अगर आपको हमारी यह  जानकारी पसंद आये तो आप इसे दूसरे लोगों के साथ भी शेयर करें।
मिर्च उगाने का सही समय - 
गर्मी के मौसम में - फरवरी - मार्च में लगाना है।
बरसात और सर्दी - जून - जुलाई में लगाना है।

गर्मी की फसल के लिये बीज लगाने का समय
फरवरी लास्ट में ( 20°-25°) तापमान होने पर मिर्च के बीज लगा सकती है। बीजों के सही अंकुरण के लिये मौसम में थोड़ी गर्माहट होना बहुत ही जरूरी है।

सर्दी के मौसम के लिये बीज लगाने का समय -
मई के अन्तिम सप्ताह में मिर्च के बीज लगा दीजिये। और कुछ ही दिनों में मिर्च के सभी बीज पौधों में परिवर्तित हो जाएंगे।

यें भी पढ़िए ⤵️


मिर्च का कौन सा बीज सबसे अच्छा है ?
आकार के हिसाब से बाजार में आपको अनेक तरह की मिर्च के बीज मिल जाएंगे जैसे कुछ पतली मिर्च होती है। कुछ मोटी अचार वाली मिर्च होती हैं। तो आप अपनी रुचि के हिसाब से जो भी मिर्च के बीज लगाना चाहे। उस मिर्च के बीज लगा सकते हैं। अगर आप गमले में हरी मिर्च लगाना चाहते हैं। और उससे अच्छा उत्पादन लेना चाहती हैं। तो आप हाइब्रिड किस्म के बीज का चयन करना चाहिए। गमलों में हाइब्रिड किस्म के मिर्च के पौधों पर फल और फूल दोनों ही जल्दी आने लगती हैं। और उत्पादन भी ज्यादा होता है। यह मिर्च की सबसे फेमस वैरायटी है। इस मिर्च का प्रयोग खाने के फ्लेवर को और बेहतर बनाने के लिए किया जाता है।

यें भी पढ़िए ⤵️
How to Grow Brinjal at home


मिर्च के बीज उगाने के लिए मिट्टी -
मिर्च के बीज गाना बहुत ही आसान है। मिर्च के बीज 5 से 6 दिन में बहुत तेजी से अंकुरित हो जाते हैं। आप जब भी अपने घर पर मिर्च के बीज उगाना चाहे। उससे पहले बीज लगाने के लिए मिट्टी की तैयारी कर ले। सब्जियों के बीज उगाने के लिए आप अपने बगीचे की साधारण किस्म की मिट्टी ही काफी अच्छी रहती है। इसके लिए आप अपने बगीचे की मिट्टी ( 70%मिट्टी   30%खाद ) ले लीजिए। और इस मिट्टी में ऑर्गेनिक खाद मिक्स कर लें। जैसे के गोबर खाद है वर्मी कंपोस्ट है केंचुआ खाद है। ये आपको मिट्टी में 30% मिक्स करनी है।
यें भी पढ़िए⤵️
How to Grow Rose from cutting in rainy season



मिर्च के बीज बोने की विधि -
आपको अपने बगीचे की मिट्टी 70% लेनी है। और गोबर खाद 30% गोबर खाद और मिट्टी को आपस में अच्छे से मिक्स कर लेना है। इस मिट्टी को किसी गमले में भरकर 1 दिन के लिए धूप में छोड़ देना है। जिससे मिट्टी में उचित गर्मी बन सके। इसके बाद मिट्टी की ऊपरी सतह को एक समान कर लें। इसके बाद मिर्च के बीजों को छिलका विधि से मिट्टी की सतह पर बिखेर दें। बीजों के ऊपर हल्की-हल्की मिट्टी या फिर खाद डाल दें। जिससे बीज एक जगह पर स्थित रह सकें। पानी आपको बहुत ही सावधानी से देना है। पानी देते समय बीज उखड़ ना जाये इसलिए आप हजारे की सहायता से पानी दे। इसके बाद बीज लगे गमले को आप ऐसी जगह रखें जहां पर हल्की फुल्की धूप आती हो मिट्टी में आपको हल्की फुल्की नमी बनाए रखनी है। 5 से 7 दिन में मिर्च के सभी बीज अंकुरित हो जाएंगे।

ये भी पढ़िए ⤵️
गर्मियों में गुलाब की देखभाल कैसे करें

 मिर्च के लिए गमले का आकार -
मिर्च उगाने के लिए कम से कम 10'' या उससे बड़े गमले का प्रयोग करना चाहिए। आप ग्रो बैग, या बाथटब मे भी मिर्च उगा सकते हैं। कितना बड़ा गमला होगा उसमें उतना बेहतर मिर्च का पौधा तैयार होगा। आप जमीन पर भी मिल चुका सकती हैं। जमीन पर उगाई हुई मिर्च के पौधों को आप गमलों में भी लगा सकती हैं। आप जो कोई भी गमला ले उस गमले में पानी निकासी के लिए गमले के नीचे एक या फिर दो छेद होना बहुत ही जरूरी है। इस तरीके से आप अपने घर पर गमलों में बड़ी आसानी से मिर्च उगा सकते हैं।

यें भी पढ़िए ⤵️
लौकी को गमले में बीज से कैसे उगाये










Comments

Popular posts from this blog

गुलाब की कलम लगाने का तरीका

How to grow Rose from cutting in rainy season

नींबू के पौधे की देखभाल / Lemon plant care tips